[page_visit_counter_md id='18171']

देवरिया महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू

By- रविप्रकाश

देवरिया(यूपी) : देवरिया महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं । 21 जनवरी से 31 जनवरी तक गोरखपुर रोड स्थित ओवर ब्रिज के बगल में चीनी मिल ग्राउंड पर 10 दिनों तक बॉलीवुड कलाकार रंग जमाएंगे । वही ग्राउंड में जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी भी लगेगी ।
देवरिया महोत्सव समिति के अध्यक्ष व जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि महोत्सव में पर्यटन खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा । जनपदवासी एक ही जगह पर कला, संस्कृति, शिल्प, व्यंजन, योग ,गीत-संगीत व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे । स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी तहसील क्षेत्रों में दो दिवसीय तहसील स्तरीय महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जहां से बेहतर प्रतिभाओं का चयन कर मुख्य मंच पर लाया जाएगा । राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुति का लुफ्त शहरवासी उठा सकेंगे । बच्चों से बुजुर्गों तक का ख्याल रखा जाएगा । पूरे महोत्सव पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी । इसके लिए सभी अधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्रों में लगाया गया है ।
जन कल्याणकारी योजनाओं का होगा प्रचार-प्रसार
भारत सरकार और राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए समाज कल्याण, पशुपालन, कृषि, शिक्षा, चिकित्सा समेत विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा तथा जागरूकता संबंधी हैंडबिल वितरित किया जाएगा ।
वैज्ञानिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा
विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचि बढ़ाने के लिए महोत्सव में विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा । नक्षत्रशाला गोरखपुर के सहयोग से साइंस बस के जरिए स्कूली बच्चे विज्ञान के चमत्कारों को समझेंगे वहीं मिनी प्लेनेटोरियम में बच्चे सौरमंडल में होने वाली गतिविधियों का नजारा देख सकेंगे । कठपुतली के जरिए स्वास्थ्य और स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा । निबंध, पेंटिंग व डिबेट प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चे अपनी प्रतिभा साबित करेंगे।
वैज्ञानिक तरीके से खेती करने पर होगा जोर
महोत्सव में किसान व विज्ञान का अद्भुत संगम दिखेगा । वैज्ञानिक तरीके से खेती कर लाभ अर्जित कर रहे किसानों द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों वैज्ञानिक खेती के प्रति को जागरूक किया जाएगा । कृषि गोष्ठी के जरिए प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा ।
गेम ज़ोन/बाल फिल्म महोत्सव
महोत्सव के अंतर्गत परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों और कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को बाल फिल्म दिखाई जाएगी ।साथ ही गेम जोन में बच्चों की मस्ती का पूरा इंतजाम रहेगा ।
पुस्तक मेले में किताबों पर मिलेगी छूट
महोत्सव में प्रतिष्ठित प्रकाशनों के स्टाल लगेंगे जहाँ किताबें विशेष छूट के साथ उपलब्ध होंगी । पुस्तक प्रेमियों के लिए रीडिंग कार्नर भी बनेगा ।
इंडस्ट्रियल एक्सपो के जरिये उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा
महोत्सव में इंडस्ट्रियल एक्सपो 2020 का आयोजन होगा जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड/राष्ट्रीय एससी एसटी हब द्वारा एससी एसटी उद्यमियों के लिए निःशुल्क(100 प्रतिशत सब्सिडी पर) स्टाल उपलब्ध कराया जाएगा जहाँ वे अपने उत्पादों/सेवाओं का प्रदर्शन एवं बिक्री कर सकेंगे । राष्ट्रीय एससी एसटी हब के शाखा प्रबंधक पुष्पेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि स्टाल आवंटन के लिए उद्योग आधार तथा जाति प्रमाण पत्र को आईटीआई चौराहा स्थित राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के टेक्निकल सेंटर कार्यालय में जमा करें । ऐसे एससी एसटी उद्यमी जिनका उद्योग आधार न बना हो वे अपना जाति प्रमाणपत्र, आधार कार्ड व पैन कार्ड, बैंक खाता की डिटेल्स के साथ राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड कार्यालय पहुँच कर उद्योग आधार बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इंडस्ट्रियल एक्सपो 2020 में देवरिया जनपद के अलावा गोरखपुर, कुशीनगर, आगरा, कानपुर, भदोही समेत दर्जनों जनपद से उद्यमी अपने उत्पादों/सेवाओं की प्रदर्शनी लगाएंगे ।

Total Page Visits: 68 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *